9 घंटे या उससे ज्यादा सोने से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा :स्टडी

9 घंटे या उससे ज्यादा सोने से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा :स्टडी

सेहतराग टीम

अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए स्‍वस्‍थ खानपान के साथ-साथ अच्‍छी नींद लेना जरूरी माना जाता है। नींद को इंसान की कई बीमारियों के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवा के रूप में जाना जाता है, लेकिन मेडिकल जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग जरूरत से ज्‍यादा सोते हैं, उनमें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

क्‍या कहता है अध्‍ययन?

अध्‍ययन के अनुसार, जो लोग रात के समय 9 घंटे या उससे अधिक समय तक सोते थे, उनमें सात या उससे कम घंटों तक सोने वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक के खतरे की आशंका 23 प्रतिशत अधिक थी। अध्ययन में पाया गया कि कम सोने वालों की तुलना में लंबे समय तक सोने वाले लोग और लंबी झपकी लेने वाले दोनों में 85 प्रतिशत लोगों को हार्ट अटैक की संभावना थी।

अध्ययन के लेखक ने कहा, इस अध्‍ययन से पता चलता है कि दिन के समय में घोड़े बेचकर सोने वालों के कोलेस्ट्रॉल के स्तर में प्रतिकूल परिवर्तन और कमर बढ़ गई, जो दोनों तरह के स्ट्रोक (हार्ट एवं मस्तिष्‍क) के लिए जोखिम कारक हैं।" उन्होंने कहा, "लंबी झपकी लेना और सोना एक संपूर्ण निष्क्रिय जीवन शैली की ओर इशारा करता है, जो स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से भी संबंधित है।

कैसे किया गया अध्‍ययन?

अध्ययन में चीन के 31,750 लोगों को शामिल किया गया, जिनकी औसत आयु 62 वर्ष थी। जब अध्ययन शुरू किया गया था, उस वक्‍त अध्ययन में शामिल होने वाले लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों या हार्ट की कोई पुरानी समस्‍याएं नहीं थी। शोधकर्ताओं ने छह साल तक लोगों का अनुसरण किया, जिसके दौरान उनके सामने अधिक सोने वाले लोगों में हार्ट अटैक के कुल 1,557 मामले सामने आए।

इस आधार पर शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि जो लोग रात में 9 घंटे या उससे अधिक समय तक सोते थे, उनमें रात में 7 घंटे या उससे कम घंटों तक सोने वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक होने की आशंका 23 प्रतिशत अधिक थी।

(साभार- दैनिक जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

बढ़ती उम्र में कमजोर होती हड्डियों को इन उपायों से मिलेगी मजबूती

Rheumatic फीवर:  बच्‍चों हो होने वाला यह बुखार है बेहद खतरनाक

सर्दियों मे तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो इन टिप्स को अपनाएं

 

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।